हरीश साल्वे, किंग्स वकील और वरिष्ठ अधिवक्ता
अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईटी दिल्ली
जीवन परिचय/संक्षिप्त वर्णनप्रो. रंगन बनर्जी
निदेशक
+91-11-2659 1701, +91-11-2658 2020
+91-11-2658 2659
director[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. अंबुज सागर
उप निदेशक (नीति एवं योजना)
+91-11-2659 1704, +91-11-2658 2153
ddsp[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. नारायणन डी. कुरूर
संकायाध्यक्ष, शैक्षणिक
+91-11-2659 1708
deanacad[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो.नरेश भटनागर
संकायाध्यक्ष, अनुसंधान एवं विकास
+91-11-2659 1707
deanrnd[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रोफेसर जेम्स गोम्स
संकायाध्यक्ष, अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम
+91-11-2659 1713
intldean[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. बी.के पाणिग्रही
संकायाध्यक्ष, छात्र कार्य
+91-11-2659 1706
deansa[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. दीप्ती रंजन साहू
संकायाध्यक्ष, अवसंरचना
+91-11-2659 1760
deaninfra[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो विवेक बुवा
संकायाध्यक्ष, योजना
+91-11-2659 7269,1770
deanplanning[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रोफेसर प्रीति रंजन पांडा
संकायाध्यक्ष, कॉर्पोरेट संबंध
+91-11-2659 6078
deancorp[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. नीलांजन सेनरॉय
संकायाध्यक्ष, अल्युमनी संबंध
+91-11-2659 1748
alumnidean[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. एंजेली मुल्तानी
संकायाध्यक्ष, विविधता तथा समावेशन
+91-11-2659 8798
dean_odi[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. सी टी धन्या
सह संकायाध्यक्ष, शैक्षणिक (स्नातकोत्तर अनुसंधान )
+91-11-2659 7005
adres[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. शिल्पी शर्मा
सह संकायाध्यक्ष, अकादमिक आउटरीच और नई पहलें
+91-11-2659 8726
adoni[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रोफेसर राजेंद्र सिंह
सह संकायाध्यक्ष, अनुसंधान एवं विकास
+91-11-2659 1715
assocdeanrnd[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. एस. प्रदुम्न
सह संकायाध्यक्ष, (छात्र गतिविधियाँ)
+91-11-2659 7012
adse[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. प्रबल तालुकदार
सह संकायाध्यक्ष, छात्रावास प्रबंधन
+91-11-2659 6085
adhm[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. श्रीदेवी उपाध्यायुला
सह संकायाध्यक्ष, (छात्र कल्याण)
+91-11-2659 7013
adsw[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. शेषण श्रीरंगराजन
सह संकायाध्यक्ष, (अवसंरचना – विद्युत)
+91-11-2659 1760
adinfra1[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रोफेसर श्री हर्ष कोटा
सह संकायाध्यक्ष, (अवसंरचना - नवीकरण)
+91-11-2659 1760
adinfra2[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. अमित गुप्ता
सह संकायाध्यक्ष, (अवसंरचना - अनुरक्षण)
+91-11-2659 1760
adinfra3[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री अतुल व्यास
कुलसचिव
+91-11-2659 1710
registrar[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री एलन वी सिनाटे
उप कुलसचिव (शैक्षणिक)
+91-11-2659 1737
drpgsr[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
स्नातकोत्तर अनुभाग में एम.टेक., एम.एससी., एम.बी.ए. डिग्री, पी.एचडी प्रोग्राम और एम.एस.आर. प्रोग्राम में भर्ती होने वाले स्नातकोत्तर छात्रों से जुड़े सभी शैक्षणिक मामले को देखा जाता है।
यह अनुभाग छात्रों के पंजीकरण से संबंधित सभी गतिविधियों, परीक्षा से संबंधित कार्यों, ग्रेडिंग एवं ग्रेजुएशन, सेल्फ स्टडी, एक्सचेंज स्टूडेंटशिप, कैजुअल स्टूडेंटशिप, समर रिसर्च फेलोशिप, ट्रांस्क्रिप्टस जारी करने, पीएचडी छात्रों के कोर्स के कार्य और व्यापक जानकारी, थीसिस पर्यवेक्षण के लिए बाहरी पर्यवेक्षक के साथ पत्राचार से संबंधित फाइलों का रखरखाव, उपाधि प्राप्त स्नातक की उपाधि प्राप्त अथवा मौजूदा छात्रों के प्रत्यक्ष-पत्रों का सत्यापन से संबंधित कार्यों की देखरेख करता है।
यह अनुभाग छात्रों की छात्रवृत्ति तथा पुरस्कार, योग्यता प्रमाणपत्र, रेलवे और बस रियायत से संबंधित कार्यों की भी देखरेख करता है। विभिन्न प्रमाण पत्र जैसे चरित्र प्रमाण पत्र, प्रवास प्रमाण पत्र, वास्तविक (बोनाफाइड) प्रमाण पत्र आदि इस अनुभाग द्वारा जारी किए जाते हैं।
श्री सुरेश कुमार गोहर
परामर्शदाता, शैक्षणिक (स्नातकपूर्व)
+91-11-2659 1718
drugs[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री गुरसेवक सिंह
सहायक कुलसचिव, शैक्षणिक (स्नातकपूर्व)
+91-11-2654 8796 (O)
aracad2[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
स्नातकपूर्व अनुभाग में बीटेक, ड्यूल डिग्री और समाकलित एम.टेक. कार्यक्रमों में भर्ती होने वाले स्नातकपूर्व छात्रों से संबंधित सभी शैक्षणिक मामलों को देखा जाता है।
यह अनुभाग छात्रों के पंजीकरण से संबंधित सभी गतिविधियों, परीक्षा से संबंधित कार्यों, ग्रेडिंग एवं ग्रेजुएशन, अनुशासन का परिवर्तन, ग्रीष्मकालीन (समर) कार्यक्रमों, सेल्फ स्टडी, एक्सचेंज स्टूडेंटशिप, कैजुअल स्टूडेंटशिप, समर रिसर्च फेलोशिप, रूम आबंटन, प्रारम्भिक कार्यक्रम, परिवीक्षा के छात्रों से संबंधित कार्यों, कमजोर छात्र प्रबंधन, ट्रांस्क्रिप्ट्स जारी करना, उपाधि प्राप्त अथवा मौजूदा छात्रों के प्रत्यक्ष-पत्रों का सत्यापन करना जैसे कार्यों की देखरेख करता है।
यह अनुभाग छात्रों की छात्रवृत्ति तथा पुरस्कार, योग्यता प्रमाण पत्र, रेलवे और बस रियायत से संबंधित कार्यों की भी देखरेख करता है। विभिन्न प्रमाण-पत्र जैसे चरित्र प्रमाण-पत्र, प्रवास प्रमाण-पत्र, वास्तविक (बोनाफाइड) प्रमाण-पत्र आदि अनुभाग द्वारा जारी किए जाते हैं।
संस्थान ने पूर्व छात्रों (अल्युमनी) के साथ संपर्क को मजबूत करने के अपने प्रयास में, संकायाध्यक्ष की अध्यक्षता में स्टाफ सदस्यों की एक समर्पित टीम के साथ अल्युमनी कार्यालय स्थापित किया है।
प्रत्येक विभाग/केंद्र के संकाय सदस्यों और छात्रों से बनी ‘अल्युमनी सलाहकार समिति’ द्वारा अल्युमनी कार्यालय की सहायता की जाती है। संस्थान के साथ अपने सुखद सहयोग को बढ़ाने एवं जारी रखने के लिए पूर्व छात्रों के लिए अल्युमनी कार्यालय कई सुविधाएं एवं सेवाएं प्रदान करता है।
प्रो. नरेश वर्मा दातला
प्रभारी प्रोफेसर
करियर सेवाएँ कार्यालय
picocs[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. सुरेश नीलाकंतन
सह- प्रभारी प्रोफेसर
करियर सेवाएँ कार्यालय
cpicocs[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
सुश्री अनिश्या ओ मदान
औद्योगिक सम्पर्क अधिकारी प्रशिक्षण एवं सेवायोजन अधिकारी
करियर सेवाएँ कार्यालय
+91-11-2659 1731
amadan[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
सुश्री गरिमा सिंह
प्रशिक्षण एवं सेवायोजन
करियर सेवाएँ कार्यालय
+91-11-2659 1731
sgarima[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
इस इकाई की प्रमुख जिम्मेदारी देश के विभिन्न औद्योगिक, प्रबंधन तथा अनुसंधान संगठनों के साथ दो उद्देश्य को लेकर बातचीत करना है- पहला, छात्रों को उनके छठे सत्रार्ध (बी.टेक., ड्यूल तथा समाकलित कायर्क्रम) के बाद पर्याप्त तकनीकी प्रदर्शन/औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जा सके तथा दूसरा उन्हें उन संगठनों में रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाना है जिनकी उच्च क्षमता वाले इंजीनियरों, वैज्ञानिकों और प्रबंधकों की कार्यात्मक आवश्यकताएं, संस्थान के स्नातक व स्नातकोत्तर छात्रों द्वारा पूरी की जाती हैं।
इस एकक के प्रमुख कार्य हैं :
- छात्रों को संबंधित परियोजनाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न कंपनियों, उद्योगों आदि के साथ समन्वय करके, उनकी डिग्री आवश्यकताओं की आंशिक पूर्ति के लिए छठे सत्रार्ध के अंत में बी.टेक., ड्यूल डिग्री तथा समाकलित कार्यक्रमों के व्यावहारिक ग्रीष्मकालीन (समय) प्रशिक्षण की व्यवस्था करना।
- आईआईटी दिल्ली परिसर में होने वाली प्लेसमेंट प्रक्रिया में छात्रों को रोजगार प्रदान करने और उनकी सहायता करने के उद्देश्य से प्रतिष्ठित उद्योगों और संगठनों को आमंत्रित करना।
- छात्रों को करियर परामर्श, साक्षात्कार तकनीक, सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट तथा औद्योगिक क्षेत्रों/पेशेवर जगत से अवगत करवाने संबंधी पूरक जानकारी प्रदान करने के लिए व्याख्यान एवं कार्यशालाओं का आयोजन करना।
श्री मोहम्मद शमीम
सयुंक्त कुलसचिव (लेखा)
+91-11-2659 1744
draccounts[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
पंकज प्रसाद
सहायक कुलसचिव
+91-11-2659 8721
araccount1[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
लेखा अनुभाग के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं :
- राजकोष संबंधी कार्य
- सेवानिवृत्ति लाभ
- वेतन, भविष्य निधि
- दैनिक वेतन मस्टर रोल भुगतान
- आपूर्तिकर्ता तथा ठेकेदार भुगतान
- आयकर/बिक्री कर/उपकर संबंधित
- व्यय की निगरानी एवं निवेश
- लेखे से संबंधित बैंकों तथा अन्य वैधानिक निकायों के साथ परस्पर विचार विमर्श
- छात्रवृत्ति तथा छात्र को भुगतान
- संकलन एवं लेखा तैयार करना
- लेखा गतिविधियों के लिए जेईई/गेट तथा जैम कार्यालयों को सहायता प्रदान करना
- लेखा अनुभाग परिपत्र
- लेखा अनुभाग में नियुक्त अधिकारियों की जॉब प्रोफाइल
- बजट आवंटन
श्री अमिताभ मुकर्जी
उप कुलसचिव(लेखा परीक्षा)
+91-11-2659 1722
araudit[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
लेखा परीक्षा अनुभाग के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं :
- आंतरिक लेखा परीक्षा
- आईआईटी दिल्ली की आंतरिक इकाइयों तथा बाहरी ऑडिट के साथ संपर्क
- बिल पास होने से पहले सभी उच्च मूल्य लेन देन की लेखा परीक्षा
- आपूर्तिकर्ता भुगतान प्रतिबद्धताएँ
- वेतन निर्धारण और पेंशन निर्धारण पुनरीक्षण
- बाहरी लेखा परीक्षा (ऑडिट) द्वारा उठाए गए पैरा का जवाब देना
श्री अतुल व्यास
कुलसचिव
+91-11-2659 1710
registrar[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री मुकेश चंद
सहायक कुलसचिव
+91-11-2659 1720
arconf[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
समन्वय अनुभाग के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं :
- समन्वय, एचबीए (HBA), कंप्यूटर एडवांस, जीएसएलआई (GSLI)
- एनजीआईएस(NGIS)
- सामान्य मामले, गैर-सांविधिक समितियों की अधिसूचना,
- प्रशासनिक अधिकारियों की बैठकों का आयोजन।
- पावती और मेल जारी करना।
श्री एन. भास्कर
सयुंक्त कुलसचिव
+91-11-2659 1701
director[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री डी आर मुखर्जी
उप कुलसचिव (स्थापना-I)
+91-11-2659 1736
araccount2[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in,
श्री संजय पाण्डे
सहायक कुलसचिव (स्थापना-II)
+91-11-2659 1468
ar_e2[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
स्थापना-I अनुभाग के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं:
- संकाय भर्ती
- संकाय (फैकल्टी) की व्यक्तिगत फाइल तथा सर्विस विवरण का रखरखाव।
- संकाय के लिए छुट्टी रिकॉर्ड, एलटीसी और यात्रा अनुमोदन का रख-रखाव
- पीएफ अंशदान अधिसूचना
- संकाय के लिए सेवानिवृत्ति लाभ
- संकाय के लिए पेंशन आदेश
- संकाय की मूल्यांकन रिपोर्ट का रखरखाव
स्थापना अनुभाग - II के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं:
- ग्रुप - ए एवं स्टाफ की भर्ती
- ग्रुप - ए एवं स्टाफ की व्यक्तिगत फाइल, सर्विस विवरण का रखरखाव
- ग्रुप - ए एवं स्टाफ के लिए छुट्टी रिकॉर्ड, एलटीसी और यात्रा अनुमोदन का रखरखाव
- पीएफ अंशदान अधिसूचना
- ग्रुप-ए एवं स्टाफ के लिए सेवानिवृत्ति लाभ
- ग्रुप-ए एवं स्टाफ के लिए पेंशन आदेश
- ग्रुप-ए एवं स्टाफ की मूल्यांकन रिपोर्ट का रखरखाव
श्री मनीष भरद्वाज
सहायक कुलसचिव (स्वास्थ्य एकक)
+91-11-2659 6673
arhealth[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
स्वास्थ्य इकाई के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं :
- सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए नई और डुप्लिकेट मेडिकल बुकलेट को जारी करना तथा उसका नवीकरण करना।
- संस्थान के पोस्ट-रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों का नामांकन।
- संस्थान की चिकित्सा बीमा पॉलिसी में समय-समय पर आवश्यक रूप से कर्मचारियों का नामांकन करना, उन्हें शामिल करना और हटाना।
- बीमा कंपनी/टीपीए के साथ बीमा दावों के निपटान में, चिकित्सा प्रति पूर्ति तथा अन्य संबंधित मुद्दों में कर्मचारियों की सहायता करना।
- कर्मचारियों, आईआईटी अस्पताल और अन्य संबंधित निकायों के साथ संपर्क स्थापित करना और स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में शिकायतों पर ध्यान देना।
- प्रमुख, अस्पताल सेवाओं के परामर्श से चिकित्सा सुविधाओं के दुरुपयोग की रोकथाम करना।
- स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित कोई अन्य मामला।
डॉ कल्याण भट्टाचार्जी
सयुंक्त कुलसचिव
+91-11-2659 1615
kalyan[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
- समन्वय अनुभाग संस्थान के विभागों, केंद्रों और अन्य कार्यात्मक इकाइयों के बीच सूचनाओं के आंतरिक आदान-प्रदान से संबंधित है। यह चिंताओं के संबंध में सभी प्रासंगिक संस्थान अधिसूचनाएँ प्रसारित करता है। यह अनुभाग गृह निर्माण अग्रिमों के प्रबंधन से संबंधित है, कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली का प्रबंधन करता है, और संस्थान के डिजिटलीकरण और रिकॉर्ड रखने के तकनीकी भाग का प्रबंधन करता है।
- यह सभी कर्मचारियों के लिए आंतरिक प्रशिक्षण का भी प्रबंधन करता है। कर्मचारियों के लिए दिन-प्रतिदिन प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए विभिन्न आईआईटी, एनआईटी, आईएसटीएम से विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाता है।
श्री एन. भास्कर
संयुक्त कुलसचिव
+91-11-2659 1701
director[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री आनंद प्रकाश
उप कुलसचिव (आई.आर.डी.)
+91-11-2659 1787
arid[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री डी आर मुखर्जी
उप कुलसचिव (आईआरडी लेखा)
+91-11-2659 1758
araccount2[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास एकक प्रायोजित अनुसंधान के संचालन के लिए विशेष प्रशासनिक और प्रबंधकीय सहायता प्रदान करने हेतु विशेष रूप से स्थापित किया गया है। संस्थान की परामर्श तथा अन्य अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) संबंधी गतिविधियाँ :
आईआरडी एकक के मुख्य कार्यों में निम्न के लिए प्रशासनिक सहयोग शामिल है :
- संस्थान-उद्योग संपर्क को बढ़ावा देना।
- प्रायोजित अनुसंधान परियोजनाएँ।
- परामर्श कार्य।
- भारत तथा विदेशों में स्थित संस्थानों के साथ सहभागिता।
- शिक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित परियोजनाएं।
- शिक्षा मंत्रालय तथा उद्योग द्वारा संयुक्त रूप से समर्थित मिशन परियोजनाएं।
- प्रायोजित फेलोशिप/सहायतावृत्ति।
- पेटेंट, नो-हाउ (Know-how) तथा प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण।
- ग्रीष्म स्नातकपूर्व अनुसंधान अवार्ड (SURA)।
- टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स इनिशीएशन अवार्ड्स फॉर स्टूडेंट्स। (TDP-IAS)
- संस्थान के नए संकाय सदस्यों को अनुसंधान सहायता अनुदान।
- संस्थान शोध छात्रों के लिए चयनित छात्रवृत्तियां।
प्रो विवेक बुवा
संकायाध्यक्ष, योजना एकक
+91-11-2659 7269,1770
deanplanning[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
सुचित्रा भटनागर
सहायक कुलसचिव (योजना एकक)
+91-11-2659 1160
arplg[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
संस्थान की योजना इकाई मुख्य रूप से निम्नलिखित से संबंधित कार्यों की देखरेख करती है :
- शैक्षिक अनुसंधान तथा योजना बोर्ड।
- बजट तथा निधियों का आबंटन।
- मंत्रालयों/विश्वविद्यालयों/संस्थानों आदि द्वारा उठाए गए शैक्षिक प्रश्नों के प्रत्युत्तर।
- 'चेयर्स' के सृजन, छात्र एवं संकाय विनिमय, प्रयोगशालाओं की स्थापना आदि हेतु राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों/संगठन, के बीच समझौता ज्ञापन की स्थापना।
- व्यक्तिगत/संगठनों से प्राप्त फंड के लिए पुरस्कार/छात्रवृत्ति हेतु दिशा निर्देशों का प्रतिष्ठान।
प्रो. नारायण डी. कुरूर
संकायाध्यक्ष, शैक्षणिक
+91-11-2659 1708
deanacad[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री एलन वी सिनाटे
उप कुलसचिव (प्रकाशन)
+91-11-2659 1737
pub[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रकाशन प्रकोष्ठ द्वारा संस्थान के सभी प्रकाशन जैसे विवरण पुस्तिका, कोर्स ऑफ स्टीडीज, सूचना विवरणिका, दीक्षांत विवरणिका, वार्षिक रिपोर्ट, संकाय गतिविधियों की अनुसूची आदि प्रकाशित किए जाते हैं। प्रकाशन प्रकोष्ठ द्वारा "दिस फोर्टनाइट इन आईआईटी" भी प्रकाशित किया जाता है। प्रकाशन प्रकोष्ठ, संकायाध्यक्ष (शैक्षिक) के अंतर्गत कार्य करता है।
श्री कुमार सौरभ
सहायक कुलसचिव (भंडार)
+91-11-2659 1726
drstores[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
भंडार एवं क्रय अनुभाग आंतरिक खरीद तथा अन्य देशों से आयात संबंधी कार्यों की देखरेख करता है। इस अनुभाग में आयात इकाई, स्वदेशी खरीद इकाई, लिवर्टी स्टोर इकाई, स्टेशनरी स्टोर इकाई तथा स्टॉक सत्यापन इकाई शामिल हैं।
भंडार एवं क्रय अनुभाग के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं :
- प्रशासन हेतु वर्दी, स्टेशनरी और फर्नीचर की केंद्रीय खरीद
- दर अनुबंध (संस्थान स्तर)
- ई- खरीद
- ई-प्रकाशन
- वस्तुओं का भौतिक सत्यापन
- आयात
- कस्टम हाउस एजेंट को नियंत्रित करना
- माल (वस्तुओं) का पारगमन बीमा
- माल को बट्टे खाते में डालना व निपटान
- ई-नीलामी
- बुनियादी इन्वेंटरी प्रबंधन
- स्टॉक मूल्यांकन
- पुन: आयात
- सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क
श्री मुकेश चंद
परामर्शदाता (छात्रावास लेखा)
+91-11-2659 7098
arha[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
डॉ. रजनीश जरयाल
सहायक कुलसचिव (छात्र कार्य अनुभाग)
+91-11-2659 1747
arsa[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
छात्र कार्य अइनुभाग, छात्र संकायाध्यक्ष की देखरेख में एक प्रशासनिक अनुभाग के रूप में कार्य करता है। छात्रावास प्रबन्धन बोर्ड के साथ इसकी भागीदारी के दो मुख्य कारण हैं यथा - मैस कर्मचारी तथा छात्र। छात्र कार्यानुभाग द्वारा उपरोक्त दो श्रेणियों के संबंध में किए गए कार्यों की प्रकृति निम्न प्रकार है
सामान्य
- छात्रावास संगठन के लिए अंश कालिक लेखाकारों की नियुक्ति।
- वार्डन की बैठकों की व्यवस्था और उसमें वर्णित मदों पर कार्रवाई।
- वार्डन, हाउस मास्टर्स, बोर्डों के उपाध्यक्ष आदि की अधिसूचना।
- बकायादारों की अधिसूचना।
- छात्रावास संगठन में नियुक्त संस्थान के कर्मचारियों अर्थात् केयरटेकर, असिस्टेंट केयरटेकर, कैटरिंग सुपरवाइजर, कैटरिंग असिस्टेंट, चतुर्थ श्रेणी (अटेंडेंट) और क्लीनर आदि का स्थानांतरण ।
- आईआईटी संकाय द्वारा आयोजित विभिन्न संगोष्ठी/स्कूल के लिए छात्रावासों में व्यवस्था करना।
श्री संदीप शर्मा
सुरक्षा अधिकारी, सुरक्षा एकक
+91-11-2659 7272, 1711
भा.प्रौ.सं. दिल्ली का सुरक्षा एकक श्री संदीप शर्मा, सुरक्षा अधिकारी के निदेशन में कार्य कर रहा है।
संस्थान के लोगों और सामान को प्रभावी सुरक्षा प्रदान करने के लिए सुरक्षा एकक 24 x 7 घंटे कार्य करता है तथा यह सुनिश्चित करता है कि संस्थान में सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया जाए।
आई.आई.टी. दिल्ली का सुरक्षा एकक सुरक्षा, अपराध के विषय मे जागरूकता एवं उसके निवारक उपायों के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान करता है ताकि परिसरवासियों को अपराध का शिकार बनने की सम्भावना को कम किया जा सके। सुरक्षा एकक में आई.आई.टी. दिल्ली के स्थायी कर्मचारियों के रूप में 01 सहायक सुरक्षा अधिकारी, 06 पुरुष सुरक्षा निरीक्षक और 01 महिला सुरक्षा निरीक्षक और 02 सुरक्षा गार्ड शामिल हैं।
01 असाइनमेंट मैनेजर और 01 ऑपरेशन मैनेजर, 20.5 सुरक्षा पर्यवेक्षक, 298 सुरक्षा गार्ड (पुरुष/महिला/भुतपूर्व सैनिक) अनुबंध के आधार पर एस.आई.एस. (SIS) लिमिटेड से नियुक्त किए गए हैं।
संकायाध्यक्ष, अवसंरचना
प्रो. दीप्ति रंजन साहू
संकायाध्यक्ष, अवसंरचना
+91-11-2659 1760
deaninfra[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
सह संकायाध्यक्ष
प्रो. शेषण श्रीरंगराजन
सह संकायाध्यक्ष (अवसंरचना – विधुत)
+91-11-2659 1760
adinfra1[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. श्री हर्षा कोटा
सह संकायाध्यक्ष (अवसंरचना- नवीकरण)
+91-11-2659 1760
adinfra2[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. अमित गुप्ता
सह संकायाध्यक्ष (अवसंरचना- अनुरक्षण)
+91-11-2659 1760
adinfra3[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
अवसंरचना के विषय में
अवसंरचना आईआईटी दिल्ली की वह प्रशासनिक इकाई है जो आईआईटी दिल्ली परिसर में इमारतों, सड़कों, पैदल मार्गों, ओवरहेड तथा भूमिगत केबल, लाइफ लाइन्स (पानी व गैस पाइपलाइन), संचार नेटवर्क तथा पॉवर ट्रांसमिशन सिस्टम सहित नई अवसंरचनात्मक सुविधाओं की योजना, डिजाइन एवं निर्माण कार्य के लिए उत्तरदायी है। अवसंरचना इकाई की अत्यंत महत्वपूर्ण एवं कठिन जिम्मेदारी रखरखाव, संचालन, उन्नयन, पुनर्वास तथा मौजूदा बुनियादी सुविधाओं की मरम्मत है, जिनमें से कई लगभग 50 साल पुरानी हैं।
आईआईटी दिल्ली संपदा
आईआईटी दिल्ली कैंपस एक संस्थागत टाउनशिप है जो कि 330 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें सहायक बुनियादी ढांचे के साथ अनेक कार्यालय, प्रयोगशालाएं, छात्रावास एवं आवासीय भवन हैं।
अवसंरचना इकाई के प्रशासनिक और लॉजिस्टिक कार्यों के लिए आईआईटी दिल्ली परिसर भौगोलिक रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों में विभाजित है : पश्चिमी परिसर (हॉस्टल एरिया), पूर्वी परिसर (आवासीय क्षेत्र), मुख्य प्रशासनिक भवन और शैक्षणिक क्षेत्र।
संस्थान इंजीनियर
इंजी. राजीव कुमार
संस्थान अभियंता
+91-11-2659 7261/ 1761
+91-8744081101
ie[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
सहायक कार्यपालक अभियंता
श्री अनुज गौड़
कार्यपालक अभियंता (सिविल)
+91-11-2659 1450/ 1741
+919654477474
श्री अशोक कुमार
कार्यपालक अभियंता, (सिविल)
+91-11-2659 6237
+91 9810318576
श्री कृपा शंकर त्रिपाठी
कार्यपालक अभियंता, (सिविल)
+91-11-2659 8714
+91 9102080839
श्री आशीष कुमार विनोदिया
कार्यपालक अभियंता (विद्युत)
+91-11-2654 8437
+91 9373901685
सहायक कार्यपालक अभियंता
श्री ब्रह्म प्रकाश
सहायक कार्यपालक अभियंता (सिविल)
+91-11-2659 1457
+91 9968284802
श्री पी. के. सिंघल
सहायक कार्यपालक अभियंता (सिविल)
+91-11-2659 1458
+91 9810852016
श्री वीरभान सिंह
सहायक कार्यपालक अभियंता (सिविल)
+91-11-2659 1462
+91 9818216469
श्री ज़ैद खान
सहायक कार्यपालक अभियंता (सिविल)
+91-11-2659 8438
+91 8826339747
श्री रफत जमाल
सहायक कार्यपालक अभियंता (विद्युत)
+91-11-2659 1763
+91 9868268133
श्री प्रदीप कर्माकर
सहायक कार्यपालक अभियंता (विद्युत)
+91-11-2659 1746
+91 8860356105
श्री प्रेम सिंह रावत
सहायक कार्यपालक अभियंता (विद्युत)
+91-11-2659 1463
+91 9871491155
निर्माण अनुभाग संस्थान अभियंता की समग्र देखरेख में कार्य करता है। इस अनुभाग में तीन स्कंध हैं अर्थात सिविल, विद्युत तथा बागवानी ।
संस्थान अभियंता बड़े तथा छोटे कार्यों का निर्णय लेता है और कार्यपालक अभियंताओं के परामर्श से कनिष्ठ अभियंताओं तथा अन्य कर्मचारियों की पोस्टिंग तय करता है और कार्यपालक अभियंताओं, सहायक कार्यपालक अभियंताओं, कनिष्ठ अभियंताओं तथा अन्य स्टाफ सदस्यों के बीच कार्यों/जिम्मेदारियों का आबंटन करता है।
श्री शिव प्रकाश यादव
जन संपर्क अधिकारी (पीआरओ)
+91-11-2659 1729
pro[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री दीपक राजा
सहायक कुलसचिव (विधि प्रकोष्ठ)
+91-11-2659 1720
drlegal[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
प्रो. शशांक बिश्नोई
प्रोफेसर प्रभारी (गेस्ट हाउस/हॉल्स)
अन्य आईआईटी के संकाय सदस्यों, शैक्षिक संस्थानों, छात्र अभिभावकों आदि को आवास स्थान प्रदान करने के लिए संस्थान द्वारा दो अतिथिगृहों की व्यवस्था की गई है जिसमें क्रमशः 23 तथा 46 कमरे हैं।
- अमलतास
- गुलमोहर
अमलतास गेस्ट हाउस में अन्य आईआईटी के निदेशकों, आईआईटी के पूर्व निदेशकों, पीएच.डी परीक्षकों, चयन समिति के सदस्यों आदि को आवास सुविधा प्रदान की जाती है। गुलमोहर अतिथिगृह में आवास सुविधा, आधिकारिक कार्य/परियोजना कार्य अथवा सम्मेलन/संगोष्ठी/कार्यशाला/जेईई/गेट बैठक आदि में भाग लेने के लिए आईआईटी दिल्ली आने वाले संकायों और अधिकारियों को प्रदान की जाती है। और कई बार आईआईटी स्टाफ के अतिथियों/छात्रों के अभिभावकों को भी इन अतिथ गृहों में आवास सुविधा प्रदान की जाती है।
ध्यान दें :
अतिथि गृह में कमरों की ऑनलाइन बुकिंग आईआईटी दिल्ली के किसी भी संकाय सदस्य, स्टाफ सदस्य द्वारा की जा सकती है। कृपया ध्यान दें कि अतिथि गृह बाहरी लोगों से किसी भी प्रत्यक्ष बुकिंग को स्वीकार नहीं कर सकता है।
अतिथि गृह बुकिंग के लिए पता:
गुलमोहर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,
हौज खास, नई दिल्ली -110016
+91-11-2659 7287
अमलतास
स्वागत कक्ष: +91-11-2659 1906
प्रबन्धक: +91-11-2659 1906
गुलमोहर
स्वागत कक्ष : +91-11-2659 1699
मैनेजर: +91-11-2659 7287/ 6690
अध्यक्ष (अस्पताल सेवाएं)
डॉ. महेश सागर
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसएजी)
अध्यक्ष (अस्पताल सेवाएं)
+91-11-2659 1539
चिकित्सा अधिकारी (मुख्य चिकित्सा अधिकारी/वरिष्ठ चिकित्सा/चिकित्सा अधिकारी)
डॉ. लिली खोसा
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसएजी)
+91-11-2659 6675
डॉ. अजय जैन
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसएजी)
+91-11-2659 1537
डॉ. महेश सागर
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसएजी)
+91-11-2659 6605
डॉ. पी के राजेश
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (होम्यो)
+91-11-2659 1544
डॉ. अनिला खोसला
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसएजी)
+91-11-2659 6605
डॉ. मो. अश्फ़ाक हुसैन
मुख्य चिकित्सा अधिकारी
+91-11-2659 1538
डॉ. यासमीन रौनक
वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी
+91-11-2659 6673
डॉ. राजलक्ष्मी बोराह
चिकित्सा अधिकारी
+91-11-2659 6655
डॉ. पेंगर लेम्बा
वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी
+91-11-2659 6673
डॉ. शालिनी सिंह
चिकित्सा अधिकारी (दंत चिकित्सा)
+91-11-2659 6610
डॉ. निशा प्रजापति
चिकित्सा अधिकारी (मनोचिकित्सक)
+91-11-2659 --
अध्यक्ष
प्रो अशोक कुमार पटेल
अध्यक्ष (अस्पताल सलाहकार समिति)
+91-11-2659 7528
प्रोफेसर शेख जेड. अहमद
एसपीसी अध्यक्ष (दवाओं की खरीद के लिए स्थायी समिति)
+91-11-2659 1006
आईआईटी दिल्ली अस्पताल के बारे में
परिसर के छात्रों, स्टाफ सदस्यों तथा उनके परिवारों के सदस्यों की विविध चिकित्सा संबंधी आवश्यकताओं को संस्थान अस्पताल द्वारा पूरा किया जाता है। पूर्णकालिक अधिकारियों, विजिटिंग विशेषज्ञों और पैरा मेडिकल स्टाफ की एक टीम के साथ अध्यक्ष (अस्पताल सेवाएं), अस्पताल का नेतृत्व करता है। निदेशक द्वारा नामित अध्यक्ष तथा अस्पताल से आए सदस्यों और छात्र प्रतिनिधियों सहित संस्थान के अन्य मान्यता प्राप्त निकायों तथा समिति के सदस्य सचिव के रूप में प्रमुख (अस्पताल सेवाएं) के साथ एक अस्पताल सलाहकार समिति का गठन भी किया गया है। यह समिति परिसरवासियों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न नीतियां बनाती है
संस्थान अस्पताल में पैथोलॉजिकल/रेडियोलॉजिकल जांच की सुविधाओं के साथ चिकित्सा की लगभग सभी शाखाओं में ओपीडी उपचार की सुविधा है और इसके अलावा एक दंत चिकित्सा और फिजियोथेरेपी विंग है। इसमें सभी प्रकार के छोटे ऑपरेशनों के लिए बुनियादी सुविधाएं और विशेषज्ञता, दोनों की पर्याप्त सुविधाएं हैं। 12 बेड के साथ, सर्जिकल और मेडिकल दोनों की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
श्री संदीप शर्मा
सुरक्षा कार्यालय
+91-11-2659 7272
परिवहन अनुभाग के प्रमुख कार्य इस प्रकार हैं :
- वाहन बुकिंग (कार/टेंपो/बसें)
- आईआईटी कर्मचारियों के बच्चों को आसपास के स्कूलों में बस सेवा के संदर्भ में सेवा प्रदान करना
- वाहन की मरम्मत और रखरखाव, बीमा आदि।
डॉ. नीरज चौरसिया
अध्यक्ष, हिंदी कक्ष
+91-11-2659 1772/ 7144
hodhindi[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
श्री कुमार सौरभ
सहायक कुलसचिव
(हिंदी कक्ष)
+91-11-2659 7144
hindijournal[at]gmail[dot]com
भारत सरकार की राजभाषा नीति, राजभाषा अधिनियम, 1963 तथा राजभाषा नियम, 1976 के अनुपालन हेतु 30 दिसम्बर, 1981 को हिन्दी प्रकोष्ठ की स्थापना बी.ओ.जी. संकल्प संख्या 37/81 के तहत निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ की गई थी:
- संस्थान में राजभाषा नीति को लागू करना और राजभाषा अधिनियम, 1963 और नियम 1976 के प्रावधानों का अनुपालन करना। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वर्ष 1985 में राजभाषा कार्यान्वयन समिति (ओएलआईसी) का गठन किया गया, जो प्रत्येक तिमाही में बैठक कर नीतिगत मामलों पर निर्णय लेती है तथा संस्थान में राजभाषा कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा करती है। तदनुसार, हिंदी प्रकोष्ठ अनुवर्ती कार्रवाई करता है। इसमें वार्षिक कार्यक्रम के लक्ष्य को प्राप्त करने,संघ का सरकारी कामकाज हिंदी में करना, हिंदी दिवस/पखवाड़ा आयोजित करना, हिंदी के प्रयोग के संबंध में संस्थान की आंतरिक प्रगति रिपोर्ट की जाँच करना, तिमाही प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करना, शिक्षा मंत्रालय, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय और राजभाषा संसदीय समिति द्वारा किये जाने वाले निरीक्षण की तैयारी करने जैसे प्रयोजन शामिल है।
- वार्षिक रिपोर्ट, वार्षिक लेखा, विवरण पत्रिका, दीक्षांत समारोह से संबंधित अनुवाद कार्य तथा अन्य सभी परिपत्रों/आदेशों/आधिकारिक पत्राचार का अनुवाद कार्य।
- 'संपर्क' पाक्षिक समाचार बुलेटिन और 'जिज्ञासा' - हिंदी विज्ञान पत्रिका (वार्षिक) का प्रकाशन।
- प्रशिक्षण/कार्यशालाएँ/सेमिनार, आदि:
- कर्मचारियों को हिंदी में अपना आधिकारिक कार्य करने के लिए प्रेरित/प्रोत्साहित करने के लिए हिंदी टाइपिंग (टंकण) /व्याख्यान/भाषा प्रशिक्षण/कार्यशालाओं का आयोजन करना।
- हिंदी में तकनीकी लेखन को बढ़ावा देने के लिए शोध छात्रो और संकाय के लिए वैज्ञानिक एवं तकनीकी सेमिनार (संगोष्ठियों) / कार्यशालाओं का आयोजन करना।
श्री एन. भास्कर
सयुंक्त कुलसचिव (विधि प्रकोष्ठ)
+91-11-2659 1716
drlegal[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
विधि प्रकोष्ठ संस्थान के न्यायालय तथा कानूनी संबंधित मामलों की देखरेख करता है। यह प्रकोष्ठ अदालत के मामलों में संस्थान और संस्थान के परामर्शदाताओं के बीच समन्वय करता है। यह संस्थान के कामकाज में कानूनी मुद्दों पर सलाह प्राप्त करने हेतु विभिन्न विभागों/केंद्रों/अनुभागों और कानूनी सलाहकार के बीच भी समन्वय स्थापित करता है।
डॉ. दीपक नेगी
खेल अधिकारी
+91-11-2659 6986
खेलमानव विकास का आवश्यक घटक है, जो अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है, औरऊर्जा, उत्साह व प्रेरणा के एक संभावित स्रोत-युवाओं के व्यक्तित्व के समग्र विकास पर सकारात्मक और गहरा प्रभाव डालता है। खेल कार्यालय, खेल अधिकारी की अध्यक्षता में, फिजिकल एजुकेशन स्टाफ, अशंकालिक कोच तथा ग्राउंड मेन की टीम के साथ, परिसर में खेल पर्यावरण के विकास के लिए देखरेख करता है।
संस्थान विभिन्न आउटडोर तथा इनडोर खेलों में विद्यार्थियों की भागीदारी पर अत्यधिक बल देता है। इन गतिविधियों में भाग लेने से विद्यार्थी अपने खाली समय का उपयोग लाभकारी तरीके से करने में सक्षम होते हैं। प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए फ्रेशर कार्यक्रम, स्थानीय कॉलेजों के साथ मैत्रीपूर्ण मैचों, इंटर-हॉस्टल कार्यक्रमों, वार्षिक आईआईटी दिल्ली इंटर कॉलेजिएट इवेंट स्पोर्टेक, राष्ट्रीय खेल संगठन (NSO) और वार्षिक इंटर आईआईटी स्पोर्ट्स मीट में विद्यार्थी भाग लेते हैं। इन गतिविधियों में नियमित रूप से भाग लेने से न केवल विद्यार्थियों के सामान्य शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि उनमें नेतृत्व गुणों, तनाव प्रबंधन और समूह सक्रियता जैसे मनोवैज्ञानिक गुणों का भी विकास होता है।
श्री एन.भास्कर
सयुंक्त कुलसचिव
+91-11-2658 2020, +91-11-2659 1701
bhaskar[at]admin[dot]iitd[dot]ac[dot]in
- इन्हें लोक शिकायत (पीजी पोर्टल) के लिए आईआईटी दिल्ली से नोडल अधिकारी के रूप में भी नामित किया गया है।
- सतर्कता मामले
- जेंडर संबंधी शिकायतें